You are here
Home > Breaking News > प्रदेश में वर्तमान में 116 सेवाएं आम नागरिकों को कामन सर्विस सेन्टर के माध्यम से उपलब्ध हो

प्रदेश में वर्तमान में 116 सेवाएं आम नागरिकों को कामन सर्विस सेन्टर के माध्यम से उपलब्ध हो

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा है कि आगामी एक वर्ष में प्रत्येक गांव में कम से कम एक कामन सर्विस सेन्टर खुलवाकर आम नागरिकों को घर बैठे शासकीय सुविधायंे उपलब्ध करवाई जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के समस्त प्रमुख सचिवों को निर्देश दिये हैं कि अपने-अपने विभागों में जनसामान्य से जुड़ी शासकीय सेवाओं को आनलाइन आम नागरिकों को उपलब्ध कराने हेतु चिन्हित कर यथाशीघ्र अवगत कराते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कराये।  उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में 116 सेवाएं आम नागरिकों को कामन सर्विस सेन्टर के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि आम नागरिकों को आनलाइन सुविधा प्राप्त करने हेतु अधिकतम आधा किलोमीटर की दूरी पर कामन सर्विस सेन्टर की सेवा अवश्य उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 22 करोड़ आधार कार्ड बनाये जाने हैं जिनमें से लगभग 13 करोड़ आधार कार्ड बनवाये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि अवशेष लगभग 09 करोड़ आधार कार्डों को बनवाने हेतु कार्यों में तेजी लाई जाये। उन्होंने कहा कि इस बात की प्रसन्नता है कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके प्रदेश के लगभग 95 प्रतिशत लोगों का आधार कार्ड बनवाया जा चुका है।
मुख्य सचिव आज योजना भवन में आधार नामांकन हेतु आयोजित कार्यशाला को सम्बोधित करने के उपरान्त किट्स एवं टैबलेट्स का वितरण कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा विगत दिसम्बर माह तक लगभग सवा दो करोड़ लोगों को आनलाइन सेवाएं उपलब्ध कराई जा चुकी हैं जो कि एक रिकार्ड है।  उन्होंने कहा कि अवशेष लक्षित आधार कार्ड को बनवाने में सहयोग करने हेतु सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश दिये गये हैं।  उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण कदम है और सरकार द्वारा आम नागरिकों को दी जा रही सेवाओं की क्षमता में गुणात्मक वृद्धि हुई है।
कार्यक्रम में प्रमुख सचिव नियोजन श्री आर0पी0 सिंह, प्रमुख सचिव आई0टी0 श्री आर0के0तिवारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी आयोजित कार्यशाला में आधार कार्ड नामांकन के बारे में अपने विचार व्यक्त किये। कार्यशाला में आधार कार्ड नामांकन से जुड़े विभिन्न स्थानों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।
Top
%d bloggers like this: