Saturday, August 24, 2019
Home > Top Photos > मजबूत इच्छाशक्ति से स्वस्थ हो जाता है कैंसर का मरीज: राज्यपाल

मजबूत इच्छाशक्ति से स्वस्थ हो जाता है कैंसर का मरीज: राज्यपाल

इंडियन कैंसर सोसाइटी, यूपी ब्रांच का 31 वां वार्षिक समारोह

लखनऊ Ap3 –राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि कैंसर एक गम्भीर व भयावक बीमारी है। लेकिन कैंसर से पीड़ित मरीज अपनी मजबूत इच्छाशक्ति से स्वस्थ भी हो जाता है। परिवार व चिकित्सक अपनी मानसिकता को बदल कर इसमे महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है। श्री नाईक सोमवार को आंचलिक विज्ञान नगरी में इंडियन कैंसर सोसाइटी, यूपी ब्रांच के 31वें वार्षिक समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।
अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए राज्यपाल श्री नाईक ने कहा कि वह खुद कैंसर से पीड़ित थे। 60 वर्ष की आयु में उन्हें भी कैंसर हो गया था। लेकिन दृढ़ इच्छाशक्ति व परिवार के सहयोग से इस बीमारी हो हराने में सफल रहे। आज 85 वर्ष की आयु में वह पूरे जोश के साथ कार्य कर रहे हैं। इसीलिए मरीज को विश्वास दिलाना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि कैंसर पीड़ित को चिकित्सक बीमारी के बारे कैसे बताए, यह भी महत्वपूर्ण है। अक्सर चिकित्सक मरीज से कहते है कि थोड़ा पहले आते तो ठीक रहता। इससे मरीज समझता है कि उसका बोरा बिस्तर उठ गया। इसके बजाय उससे मिलकर बीमारी से लड़ने की बात कहने से उसको हौसला मिलेगा। उन्होंने सोसाइटी के लोगों से अपील की कि गांव व कस्बो में कैंसर के प्रति लोगो जागरूक करे। जानकारी के अभाव में समय से जांच नहीं पाती है। इससे बचाव की संभावना पर भी असर पड़ता है। राज्यपाल ने चिकित्सको से पूरी दुनिया मे कैंसर पर हो रहे शोधों की जानकारी होने की भी सलाह दी।
इस मौके सोसाइटी की ओर से आयोजित कैंसर पोस्टर प्रतियोगिता के विजयी विद्यार्थियों को राज्यपाल ने सम्मानित किया। इस मौके पर सोसाइटी के सचिव डॉ शैलेन्द्र यादव ने कहा कि सोसाइटी समाज के बीच मे जाकर कैंसर जागरूकता के बारे में जानकारी देती है। साथ ही बच्चो को भी कैंसर के बचाव के बारे में शिक्षित किया जाता है जिससे वह अपने घरों व आसपास के लोगों को इसकी जानकारी दे सके। कार्यक्रम में संरक्षक विद्या सागर गुप्ता, चेयरमैन डॉ एएन श्रीवास्तव, डॉ संदीप कुुुमार, डॉ राजेन्द्र प्रसाद मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!