Sunday, May 26, 2019
Home > Top Stories > राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए कार्यक्रम सरोजिनी के 140वीं जयंती पर ‘सैल्यूट टू सरोजिनी’ 140 स्थानों पर कार्यक्रम   

राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए कार्यक्रम सरोजिनी के 140वीं जयंती पर ‘सैल्यूट टू सरोजिनी’ 140 स्थानों पर कार्यक्रम   

लखनऊ AP3 न्यूज़ – रेड ब्रिगेड लखनऊ मे राष्ट्रीय महिला दिवस और सरोजिनी नायडू के 140वीं जयंती पर (13 फरवरी – 2 मार्च) 140 स्थानों पर‘सैल्यूट टू सरोजिनी’ नाम से कार्यक्रम की शुरुआत की. रंगों में सराबोर, ढ़ोल-नगाड़े, स्वाधीनता संग्राम में कुर्बानी देने वाली महिलाओं के नाम के गगन भेदी नारों के साथ राष्ट्रीय महिला दिवस के उत्सव की शुरुआत वेब सिनेमा के सामने से शुरू हुआ. यहां की दीवारों को वुमेन वारियर वाल (महिला गौरव दीवार) के तौर घोषित करते हुए मेयर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि महिलाओं की ताकत को लोगों के बीच में लाने के लिए यह कोशिश है. उन्होंने कहा कि हमारी उच्च प्राथमिकता है, महिला सुरक्षा में लखनऊ देश के लिए माडल बन सके है.


इसके पहले सरोजिनी नायडू की जन्म दिवस और राष्ट्रीय महिला दिवस पर महंत दिव्या गिरी ने, रेड ब्रिगेड लखनऊ समूह की लड़कियों के साथ, मनकामेश्वर मंदिर में यज्ञ-हवन किया किया. महंत दिव्या गिरी ने कहा कि हमें अपनों को भूलने की आदत ने, धर्म-संस्कृति से दूर होते जाने से, महिलाओं को कमजोर मानने लगे हैं. महिला गौरव दीवार महिलाओं के मनोबल बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा. पायनियर मांटेसरी स्कूल ने अपने सभी 15 ब्रांच में सैल्यूट टू सरिजिनी कार्यक्रम किया. इसकी अध्यक्षा शर्मिला ने कहा कि यह अभियान महिलाओं के बारे में सोचने के तरीकों को बदल सकता है. कई अन्य शिक्षा संस्थाओं में और समुदायों में भी कार्यक्रम किया गया.
women Warriors wall (महिला गौरव दीवार) पर आजादी के लड़ाई (1857-1947) भाग लेने वाली महिलाओं की संघर्ष की गौरव गाथा का लिखा जाएगा. सरोजिनी नायडू की चित्र बनाने से शुरू किया गया. इस अवसर रेड ब्रिगेड लखनऊ की संस्थापिका उषा विश्वकर्मा ने कहा कि देश की आजादी के संघर्ष में बड़ी संख्या में महिलाओं की भागेदारी यह दिखाती है कि समाज में महिलाओं की सक्रिय भूमिका रही. लेकिन इतिहास की मुख्य धारा में महिलाओं की भूमिका को लगभग नजरअंदाज ही कर दिया और इन्ही वजहों से राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की परंपरा भी नहीं पड़ी. उन्होंने बताया कई सामाजिक संगठनों के सहयोग से देश भर में 70 से अधिक जिलों में राष्ट्रीय महिला दिवस पर कार्यक्रम किया जा रहा है.


इस कार्यक्रम के दौरान कई चौराहों पर रेड ब्रिगेड लखनऊ की लड़कियों ने सरोजिनी के जीवन पर नुक्कड़ नाटक भी किया. इसमें इनके जीवन के कुछ अनछुए पहलुओं पर संवेदनशील ढंग से प्रस्तुत किया गया.