Friday, May 24, 2019
Home > Top Stories > फिंटेकः द फ्यूचर आफ मनी एण्ड बैंकिंग’ पर एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन-

फिंटेकः द फ्यूचर आफ मनी एण्ड बैंकिंग’ पर एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन-

लखनऊ Ap3 news – लाल बहादुर शास्त्री ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशस व पंजाब नेशनल बैंक इंस्टीट्यूट ऑफ इंफारमेशन टेक्नोलॉजी के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को गोमती नगर में ‘फिंटेकः द फ्यूचर आफ मनी एण्ड बैंकिंग’ पर एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

लाल बहादुर शास्त्री ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशस के ग्रुप एडिशनल निदेशक कुमार सौम्य ने अतिथियों का स्वागत किया। जिसके बाद मनीष दुबे, पीएनबीआईआईटी लखनऊ ने संगोष्ठी के मुख्य एजेन्डा पर चर्चा की। वित्त और लेखा, आईआईएम प्रो प्रकाश सिंह ने बताया कि कैसे फिंटेक का उपयोग नई तकनीक का वर्णन करने के लिए किया जाता है। फिंटेक वित्तीय सेवाओं के डिजाइन और वितरण में प्रौद्योगिकी का अभिनव उपयोग है। उन्होंने यह भी जोर दिया कि फिंटेक मौलिक रूप से हमारे जीवन में कैसे बदलाव ला रहा है तथा हम पेशेवर रूप से कैसे व्यापार कर सकते हैं। पंजाब नेशनल बैंक की सर्कल हेड शिखा शर्मा ने बताया कि फिंटेक कम्पनिया वित्तीय क्षेत्र के अधिकांश क्षेत्रों में बैंकों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही हैं ताकि ग्राहकों को वित्तीय सेवाएं और समाधान दे सकें। इसके बाद डॉ सुमित्रा चौधरी, संयुक्त सचिव, वित्तीय स्थिरता विभाग, डिपार्टमेंट इकोनोमिक अफेयर्स नेे बताया कि सरकार आरबीआई, सेबी, टीआरएआई और आईआरडीए जैसी कई संस्थाओं द्वारा फिंटेक क्षेत्र को प्रभावित करने में कैसे भूमिका निभाती है। अखंड ज्योति तिवारी, एसोसिएट पार्टनर, माइक्रोसेव ने ‘‘फिंटेक के माध्यम से वित्तीय समावेश’’ के बारे में बताया। उन्होंने तकनीकी सेवाओं के विषय में बताया तथा ग्राहकों के जीवन में धन हस्तांतरण, उधार, निवेष, भुगतान सहित सभी प्रकार की सेवाओं के बारे में जानकारी दी। सुश्री दीप्ति कपूर, सीनियर एचआर (बीपी), अमेजान इण्डिया आपरेशन, बैंगलौर ने फिंटेक कम्पनियों में वित्तीय विष्लेषण, लेखा, क्रेडिट रिस्क विष्लेषण जैसे क्षेत्रों में नौकरी के अवसरों के बारे में जानकारी दी। अन्तिम सत्र को डॉ पुनीत मिश्रा, डिपार्टमेंट आफ कम्प्यूटर एप्लिकेशन लखनऊ विवि ने सम्बोधित किया। उन्होंने बताया कि फिंटेक कैसे कस्टमर सर्विस टेक्नोलॉजी और आर्टिफिसियल इनटेलीजेन्स इन्टरफेस के लिए प्रोत्साहित है और ग्राहकों को बुनियादी सेवाएं प्रदान कराने के लिए काम करती है।
—-


फिंटेक का अर्थ है वित्तीय प्रौद्योगिकी

जब वित्त प्रौद्योगिकी के सहयोग से बेहतर उत्पादों और कुषल प्रक्रियाओं का उपयोग करता है, तब इसका अभिप्रायः फिंटेक है। यह मुख्य रूप से इस तथ्य के कारण है कि वित्तीय प्रौद्योगिकी में क्रान्ति और लोगों की जीवन शैली में बड़े पैमाने पर बदलाव के साथ-साथ व्यापार करने के तरीकों में भी क्षमता है। फिंटेक का उपयोग उन कम्पनियों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो क्लाउड-आधारित टूल, ओपन सोर्स साफ्टवेयर्स और अन्य तकनीकों को लागू करती हैं ताकि बैंकिग और वित्त क्षेत्र में सेवाओं को बेहतर बनाया जा सके।