Wednesday, September 18, 2019
Home > Health > प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का शुभारंभ

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का शुभारंभ

लखनऊ AP3 न्यूज़ – सभी सुखी हो, सभी रोग मुक्त रहे, ऋग्वेद का मंत्र है।इसे सार्थक करने का काम देश के यस्वशी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश के मुखिया योगी जी ने किया है। उक्त बातें जानकीपुरम स्थित मडियांव गाँव एवं आसपास जुडे लगभग 55,000 आबादी को चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से निर्मित महर्षि वाल्मीकि नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, मडियांव, लखनऊ का लोकार्पण के दौरान शनिवार को भाजपा विधायक डा नीरज बोरा ने कहीं। मुख्य अतिथि डॉ नीरज बोरा ने कहा कि आयुष्मान भारत मोदी जी की जन आरोग्य योजना है। इस योजना के माध्यम से सवा सौ करोड़ आबादी में लगभग 50 करोड़ लोगों को इस सुरक्षा कवच मे लेकर आ गए हैं,जहां पर इलाज के लिए 5 लाख रुपये 1 वर्ष का बीमा है। इस बीमा के माध्यम से जरूरतमंद लोगों का फ्री इलाज किया जाएगा। डॉ बोरा ने बताया कि जिन लोगों का नाम आयुष्मान सूची में नहीं है, बजट में प्रस्ताव ला कर उन्हें लाभ पहुंचाने का काम मुख्यमंत्री योगी जी द्वारा किया गया है।

डॉ नीरज बोरा ने कहा कि मैं विधायक होने के साथ-साथ एक चिकित्सक भी हूं। मैं कितने दिन विधायक रहूंगा, यह नहीं पता लेकिन जीवन की अंतिम सांस तक में एक चिकित्सक रहूंगा ।इसलिए क्षेत्र की जनता की स्वास्थ्य सुविधाओं के प्रति मैं बहुत अधिक संवेदनशील रहता हूं और लगातार यह प्रयास करता रहता हूं कि क्षेत्र में स्वास्थ्य की सुविधाएं उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि इस चिकित्सालय के माध्यम से जानकीपुरम तथा मड़ियांव जैसे दूरदराज इलाके की एक बहुत पुरानी मांग पूरी हो रही है। इस क्षेत्र में एक चिकित्सालय की आवश्यकता बहुत लंबे समय से अनुभव की जा रही थी जिसकी पूर्ति मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा की गई है ।


वहीं मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के अन्तर्गत 12 नगरीय आशाओं की नियुक्ति की गई है, जो अपने अपने चेत्रों में महिला आरोग्य समितियों का गठन करेंगी प्रत्येक समिति के खाते में प्रतिवर्ष 5000 रुपये की राशि सरकार द्वारा जमा की जाएगी। इस धनराशि का उपयोग महिला आरोग्य समिति अपने विवेकानुसार स्वास्थ्य, सफाई एवं पेयजल से संबंधित समस्यायों के निराकरण हेतु कर सकेंगी। डॉ अग्रवाल ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में ओपीडी, गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क जांच, आधारभूत जांच, रेफरल सेवाएं, आई.डी.एस.पी. का संग्रह एवं रिपोर्टिंग तथा गैर संचारी रोगों एवं नियमित टीकाकरण की भी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।


एसीएमओ (वेक्टर बार्न) डा. केपी त्रिपाठी व मलेरिया निरीक्षक प्रशांत वर्मा के नेतृत्व में जिला मलेरिया इकाई की टीम ने लोगों को संचारी रोगों से बचाव की जानकारी दी l
समारोह का संचालन डॉ. एसके सक्सेना ने किया। इस मौके पर एसीएमओ डा. सईद अहमद, डा. अनूप श्रीवास्तव, डा. आरवी. सिंह, डा. आरके चौधरी, डा. डीके बाजपेई, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. बीके सिंह, जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डॉ. पीके अग्रवाल, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वाई के सिंह, जिला स्वास्थ शिक्षा अधिकारी योगेश रघुवंशी, भाजपा नगर उपाध्यक्ष विवेक सिंह तोमर, मंडल अध्यक्ष राम शरण सिंह, दीपक मिश्रा उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!