Sunday, July 21, 2019
Home > Awadh's Pick > श्री श्याम निशानोत्सव एवं खाटू धाम यात्रा – 2019

श्री श्याम निशानोत्सव एवं खाटू धाम यात्रा – 2019

खाटू नरेश श्री श्याम प्यारे का भव्य दरबार, भजन संकीर्तन 9 मार्च एवं 10 मार्च को

लखनऊ Ap3 News–  श्री श्याम प्रभु खाटू वाले का दो दिवसीय भजन संकीर्तन का शुभारम्भ दिनांक 9 मार्च एवं 10 मार्च को महाराजा अग्रसेन पार्क, तिलकनगर निकट ऐशबाग ओवरब्रिज, लखनऊ में किया जायेगा। गुरुवार को आयोजित प्रेस वार्ता में जानकारी देते हुए श्री श्याम ज्योत मण्डल(रजि0) लखनऊ के प्रवक्ता एवं मीडिया प्रभारी अनुपम मित्तल तथा अध्यक्ष श्रवण कुमार अग्रवाल ने बताया कि इस कार्यक्रम में बाबा श्याम के भजन संर्कीतन व श्याम निशान की पूजा अर्चना की जायेगी।
मीडिया प्रभारी अनुपम मित्तल ने बताया कि इस मण्डल द्वारा बाबा का उत्सव बहुत ही प्रेम व हर्षोल्लास से मनाया जायेगा। इस वर्ष बाबा श्याम का दरबार सम्भवतः हिन्दुस्तान में पहली बार 70 फिट ऊँचा विराट महल स्वरूपा होगा। इसकी चैड़ाई लगभग 72 फिट होगी। पूरा दरबार राजस्थानी महल जैसा स्वर्ण व रत्न, जवाहरातों से जड़ित जैसा प्रतीत होगा, जिसकी तैयारी विगत एक माह से कोलकाता के कारीगरों द्वारा की जा रही है।
कार्यक्रम का शुभारम्भ मण्डल के संरक्षकगण व समितिगण द्वारा 9 मार्च को अपरान्ह 4 बजे पूजन कार्यक्रम से किया जायेगा। तत्पश्चात बाबा की अलौकिक ज्योत प्रज्जवलित की जायेगी इसके बाद आरती के साथ प्रभु की वन्दना लखनऊ के विख्यात राजश्री म्युजिकल ग्रुप द्वारा मण्डल के सदस्यों द्वारा की जायेगी। इसके पश्चात कोलकाता के श्री संजय शर्मा द्वारा भजन प्रस्तुत किये जायेंगे तत्पश्चात कोलकाता के ही श्री सौरभ शर्मा एवं श्याम जगत में विख्यात शुभम् रूपम् द्वारा बाबा के भजनों की गंगा प्रवाहित होगी।


अध्यक्ष श्रवण जी ने बताया कि मध्य रात्रि में संकीर्तन का समापन फूलों की होली के बाद श्याम प्रभू की महाआरती से किया जायेगा इसके पश्चात भक्तों को छप्पन भोग का प्रसाद वितरण किया जायेगा, अबकी बार श्याम प्रभु को भिन्न-भिन्न प्रकार के राजस्थानी व्यंजनों व मिष्ठानों का भोग लगाया जायेगा जो सम्पूर्ण कार्यक्रम में भक्तों को लगातार वितरण होता रहेगा। हर भक्त को प्रसाद मिले इसके लिये मण्डल द्वारा विशेष व्यवस्था की जा रही है। मंत्री अनिल अग्रवाल ने बताया कि इस वर्ष श्याम बाबा का दबार 72 फिट चैड़ा व 70 फिट ऊँचा होगा। इस बार का दरबार बहुत ही निराला व अद्भुत होगा क्योंकि इस बार दरबार को विराट श्याम महल सरीखा बनाया जा रहा है। पूरा दरबार गुलाबी रंग का स्वर्णीम आभा लिये रत्न जड़ित होगा।
मण्डल के कोषाध्यक्ष जितेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि भक्तों को भव्य श्याम महल में दर्शन करने के लिये 8 फिट ऊपर सीढ़ी चढ़कर सिंहासन पर विराजमान बाबा श्याम के दर्शन करने होंगे। महल के प्रत्येक झरोखे से बाबा के विभिन्न स्वरूपों के दर्शन होंगे। बाबा के श्रृंगार के लिये बंगलूरू से देशी-विदेशी फूल भी मंगवाये गये हैं। लीले पर असवार बाबा श्याम की भव्य मूर्ति भी भक्तों को दरबार में दर्शनीय होगी। जो कि श्री श्याम ज्योत मण्डल द्वारा इस वर्ष विशेष रूप से बनवायी गयी है। साथ ही 20 फिट ऊँचे शिव लिंग के दर्शन भी होंगे।
10 मार्च को प्रातः 10 बजे सभी भक्त निशान लेकर एक विशाल शोभायात्रा के रूप में महाराजा अग्रसेन पार्क, तिलक नगर से शास्त्री नगर, रकाबगंज, पाण्डेयगंज, रानीगंज, गनेशगंज होते हुए चारबाग में स्टेशन के सामने श्री हनुमान मन्दिर के लिये प्रस्थान करेंगे। शोभा यात्रा में हाथी, घोेड़े, ऊँट व बैण्ड बाजे के साथ गाते बजाते सैकड़ो भक्त झूमते हुए बाबा श्याम के निशान को लहराते हुए चलेंगे। 12 मार्च को सभी भक्त बस के द्वारा द्वारा जयपुर राजस्थान के निकट रिंगस के खाटू धाम में बाबा को निशान चढ़ायेंगे। प्रेस वार्ता में श्रीनिवास अग्रवाल, राजेन्द्र अग्रवाल, जितेन्द्र अग्रवाल, सुरेश कंछल, भारत भूषण गुप्ता, मुकेश अग्रवाल, सचिन कंछल व विवेक गोयल उपस्थित थे।