Monday, December 16, 2019
Home > Top Stories > नर्सिंग कार्य महान सेवा कार्य : डॉ नीरज बोरा

नर्सिंग कार्य महान सेवा कार्य : डॉ नीरज बोरा

नर्से स्वास्थ्य सेवाओं की रीढ़ : बिंदु बोरा

बोरा इंस्टिट्यूट ऑफ एलायड हेल्थ साइंसेज में लैम्प सेरेमनी

लखनऊ Ap3 news – सीतापुर रोड स्थित बोरा इंस्टीट्यूट आॅफ एलाइड हेल्थ साइंसेज के प्रांगण में लैम्प लाइटिंग सेरेमनी में बीएससी नर्सिंग, जीएनएम और एएनएम के 183 छात्र-छात्राओं द्वारा मरीजों की सेवा करने व अपनी जिम्मेदारियों को ईमानदारी से निभाने की शपथ लेने के बाद अभिव्यक्ति-2019 का आयोजन मंगलवार शाम हुआ। छात्र-छात्राओं द्वारा पुलवामा में हुये आंतकी हमले पर प्रस्तुत नाटक ने मौजूद अभिभावकों एवं अतिथियों में देश भक्ति की अलख जगायी वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सजी इस शाम में छात्र-छात्राओं ने पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत कर सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया। इस सुअवसर पर कालेज द्वारा प्रकाशित वार्षिक पत्रिका मेटामोरफाॅसिस का विमोचन भी किया गया। कार्यक्रम का आरम्भ परंपरागत गणेश वंदना से शुरू हुआ।

समारोह में बोरा इंस्टीट्यूट आॅफ एलाइड हेल्थ साइंसेज (कालेज आॅफ नर्सिंग) में अध्ययनरत छात्र कुन्दन सिंह को डा. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में प्रथम स्थान व नीलिमा को द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर पुरस्कृत किया गया।
सांस्कृतिक संध्या का शुभारम्भ मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन, भाजपा विधायक एवं कालेज प्रबन्ध निदेशक डा. नीरज बोरा व वरिष्ठ समाज सेविका कालेज निदेशक बिन्दु बोरा ने दीप प्रज्जवलन के साथ किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये मुख्य अतिथि माननीय मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि मानव सेवा के क्षेत्र में नर्सिंग का कार्य एक महान सेवा है। प्रत्येक नर्स के मन में मरीजों के प्रति ऐसी भावना होनी चाहिये, जिस प्रकार एक मां की अपने शिशु के प्रति होती है। मानव के लिए मानव सेवा से बढ़कर कोई धर्म नहीं है। उन्होंने कहा इस पेशे में उज्जवल भविष्य है। उन्हें अपनी जिम्मेदारी को निभाते हुये व्यवहार कुशल होना चाहिए। श्री टंडन ने कहा कि शिक्षा प्रणाली ही विकसित समाज की मजबूत रीढ़ है और यहीं से देश के भविष्य का निर्धारण होता है। अध्ययनरत छात्र-छात्रायें कल अपने ज्ञान, उज्जवल चरित्र और आधुनिकता के सम्मिश्रण से एक सशक्त भारत के निर्माण में सफल सिद्ध होंगे। उन्होंने कालेज परिवार के प्रयासों की सराहना की।

वहीं कार्यक्रम में मौजूद भाजपा विधायक एवं कालेज के प्रबन्ध निदेशक डा. नीरज बोरा ने सभी छात्र-छात्राओं को उज्जवल भविष्य की मंगलकामनाएं दीं। डा. बोरा ने कहा कि अभिव्यक्ति किसी भी व्यक्ति का मौलिक अधिकार है। यह अधिकार ही उसकी सोच व समझ का द्योतक है। डा. बोरा ने कहा कि नर्सें स्वास्थ्य सेवाओं की रीढ़ हैं। असहाय व लाचारों की मदद करने वाली नर्स के योगदान की किसी से तुलना नहीं की जा सकती है। इसलिये अपने दायित्वों को बखूबी निभाना होगा, तभी समाज में सम्मान बढ़ेगा।
वरिष्ठ समाज सेविका व कालेज की निदेशक बिन्दु बोरा ने छात्र-छात्राओं को भावी जीवन में आने वाली कठिनाइयों और चुनौतियों से अवगत कराया एवं उपस्थित सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया।


नर्सिंग कालेज की प्राचार्य डा. नीता कपूरिया ने फ्लोरेन्स नाइटेंगल के बारे में उनके द्वारा समाज में निःस्वार्थ भाव से की गयी सेवाओं के बारे में विस्तार से बताया साथ ही संस्थान की प्रगति पर प्रकाश डाला। वहीं उपप्राचार्य अनीस मोहन नायर ने नर्सिंग को महान सेवा का दर्जा देते हुये कहा कि इसमें समाज सेवा और आर्थिक लाभ दोनों प्राप्त होते हैं। उन्होंने बीएससी नर्सिंग, जीएनएम और एएनएम के 183 छात्र-छात्राओं को मरीजों की सेवा करने और अपनी जिम्मेदारियों को ईमानदारी से निर्वहन करने की शपथ दिलायी। इस अवसर पर कालेज के समस्त शिक्षकगण, पदाधिकारी एवं कर्मचारियों सहित अभिभावकगण मौजूद रहे।

कुन्दन व नीलिमा अव्वलः

बोरा इंस्टीट्यूट आफ एलाइड हेल्थ साइंसेज में अध्ययनरत बीएससी नर्सिंग तृतीय वर्ष के छात्र कुन्दन व नीलिमा ने डा. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद में प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त कर अपने माता-पिता, कालेज सहित राजधानी का मान बढाया। कालेज द्वारा दोनों को उपहार देकर सम्मानित किया गया। वहीं कालेज में अध्ययनरत 54 छात्र-छात्राओं का यूपीएनआरएचएम में विभिन्न पदों पर चयन होने पर कालेज परिवार द्वारा बधाई के साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गयी। इस मौके पर बंसल इंस्टिट्यूट के गिरजा शंकर अग्रवाल, वरिष्ठ पत्रकार दिनेश पाठक, शैलेन्द्र शर्मा अटल, पंकज बोरा, पार्षद प्रदीप शुक्ला, पार्षद रुपाली अग्रवाल, अमित मौर्या, सत्येंद्र सिंह, आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!