Wednesday, April 14, 2021

परात की धार पर चेतना ने किया 15 घंटे डांस

– 13 साल की चेतना तिवारी ने मतदाता जागरूकता व पुलवामा के शहीदों को अनोखे तरीके से दी श्रद्धांजलि 

लखनऊ Ap3news-6 मई को होने वाले मतदान के लिए मतदाताओं को जागरूक करने एवं पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए 13 वर्षीय बाल नृत्यांगना चेतना तिवारी ने 15 घंटे देशभक्ति के गानों पर नृत्य करके विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए अपना नृत्य प्रातः 8.05 पर फ़्रेंडलीज़ रेस्टॉरेंट, अलीगंज, लखनऊ में प्रारंभ किया। कार्यक्रम का आयोजन सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था सृजन फाउंडेशन के द्वारा किया गया। 

इस नृत्य की विशेषता यह है कि यह पूरा नृत्य उसने परात की धार पर खड़े होकर किया है। दो घंटे होने पर उसके दाएं पैर की नस चढ़ गई। उसके चेहरे से दर्द साफ झलक रहा था। लेकिन उसने बिना परात से उतरे अपने नृत्य के स्टेप्स से और अपनी माँ के सहयोग से ही उसको सही किया। देशभक्ति के गानों के बीच बीच में मतदान जागरूकता के गाने थे जिससे कि वो लोगों को मतदान के प्रति जागरूक भी कर रही है


देशभक्ति के 70 गानों के साथ ही मतदान जागरूकता के गानों- ‘आओ मतदान करें’, ‘जब निकलोगे और दोगे अपना वोट’, ‘वोट ज़रूर देना’, ‘एक वोट बस तुम्हारा’, ‘मैं वोट देने जाऊं’, ‘सुनो सुनो सब भाइयों’ पर नृत्य करके 6 मई को ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के लिए लोगों को प्रेरित किया।
इससे पूर्व जनवरी 2018 में लखनऊ महोत्सव में चेतना ने 8 घंटे 5 मिनट तक मटकी पर नृत्य करके विश्व रिकॉर्ड बनाया था। चेतना को राष्ट्रीय स्तर पर कई सम्मान के साथ ही साथ अंतरराष्ट्रीय सम्मान भी मिल चुके हैं।


उसके इस रिकॉर्ड को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा। चेतना सीएमएस, कानपुर रोड ब्रांच में 9वीं कक्षा की छात्रा है। उसका सपना है कि वो नृत्य के नए नए रिकॉर्ड द्वारा अपने देश भारत का नाम रोशन करे।
उसके इस रिकॉर्ड में सृजन फॉउंडेशन के अध्यक्ष डॉ अमित सक्सेना, स्वाति जैन, डॉ अर्चना सक्सेना, मोहित कुमार श्रीवास्तव, मनोज कुमार, सतेंद्र सिंह, संजय जैन, बृजेन्द्र बहादुर मौर्य, बीनू तिवारी के साथ साथ श्रीमती ललिता श्रीवास्तव, श्रीमती हेमलता त्रिपाठी, श्रीमती कीर्ति पंत, अंजली पांडेय, विशेष श्रीवास्तव, योगेंद्र सहगल, डॉ विजयश्री, श्रीमती अनिता वर्मा, सुनील वर्मा, अमित अवतार, अजय श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।