Tuesday, October 15, 2019
Home > Health > उदीयमान फॉउंडेशन ने स्लम क्षेत्र के निवासियों के लिए लगाया चिकित्सा शिविर

उदीयमान फॉउंडेशन ने स्लम क्षेत्र के निवासियों के लिए लगाया चिकित्सा शिविर

-प्रोविंशियल आर्म्ड कांस्टेबुलरी (पीएसी) के सहयोग से हुआ आयोजन, 225 लोगों की हुई जांच
लखनऊ Ap3news- उदीयमान फॉउंडेशन ने प्रोविंशियल आर्म्ड कांस्टेबुलरी (पीएसी) महानगर के सहयोग से रविवार को पुरनिया क्रासिंग स्थित हजारीलाल माध्यमिक विद्यालय में झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों के लिए निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। शिविर में उद्घाटन मुख्य अतिथि अपर महानिदेशक पीएसी विनोद कुमार सिंह व विशिष्ट अतिथि 35वीं पीएसी के सेनानायक हेमंत कतियल ने किया।
शिविर में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ रेहान, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ प्रियंका पाण्डेय और डेंटिस्ट डॉ हिना ने सभी का स्वास्थ्य परीक्षण किया। बच्चों में साफ सफाई न होने कारण फुंसी और फोड़े, पेट दर्द,  दांत में कीड़े और बुखार की समस्या मिली। वही औरतों में घुटने में दर्द, कमजोरी और महामारी की समस्या दिखी। शिविर में करीब 100 बच्चे, 75 महिलाओं व 50 पुरुषों की जांच की गई।
नाइन सैनाट्री नैपकिन की तरफ से औरतों और लड़कियों को पैड्स वितरित किये गए। इस मौके उदीयमान फाउंडेशन के संस्थापक अभिषेक कुमार ने बताया कि कैम्प को लगाने का प्रयोजन यह है कि स्लम में रहने वालों को कई तरह की बीमारियां होती हैं और वो कहीं न कहीं हमको भी हो सकती  क्योंकि ये लोग हमारे घर मे काम करते हैं । 
अतः इनका स्वास्थ्य रहना हमारे लिए बहुत जरूरी हैं।  फॉउंडेशन के द्वारा स्लम में एक सर्वे किया गया और पाया कि यहाँ पर रहने वालों को एक स्वास्थ्य शिविर की अति आवश्यकता है। जिसके लिए इन शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में डॉ सबीना, डॉ प्रगति शुक्ला आदि उपस्थित रहे। 
—–
नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बीमारी से बचने की दी सलाह
फाउंडेशन द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जच्चा और बच्चा को होनी वाली बीमारी की जानकारी दी गयी और सही समय पर जांच करने की सलाह दी गयी। इलाज में लापरवाही से होने वाली बीमारी के दुष्परिणाम को भी  दर्शाया गया। नाटक में अपेक्षा साहू, आयुषी गुप्ता, वैशाली गुप्ता, अंजलि गुप्ता, वंशिका गौतम, काशिका अरोरा, अमीषा जायसवाल, पूजा वर्मा ने अभिनय किया।
error: Content is protected !!