Sunday, December 15, 2019
Home > Health > ‘माहवारी स्वच्छता’ थीम पर राहगीरी दिवस का आयोजन

‘माहवारी स्वच्छता’ थीम पर राहगीरी दिवस का आयोजन

लखनऊ Ap3news-लखनऊ विकास प्राधिकरण  की ओर से रविवार को गोमती नगर प्रतीक स्थल पर राहगीरी दिवस का आयोजन किया गया।  28 मई को माहवारी स्वच्छता दिवस होने के कारण  इस बार कार्यक्रम का थीम ‘माहवारी स्वच्छता’ पर आधारित थी।  माहवारी स्वच्छता पर कार्य करने वाली संस्था सृजन फाउंडेशन और नाइन पैड्स भी इसमें सहयोगी के रूप में रहे। सृजन फाउंडेशन ने अपने माहवारी स्वच्छता अभियान ‘हिम्मत’ के अंतर्गत वहाँ लोगों को जागरूक किया।

25 फ़ीट लंबे और 14 फ़ीट चौड़े सैनिटरी पैड पर हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। प्रमुख विशेषता यह रही कि लड़कियों के अलावा लड़कों ने भी इसमें प्रतिभाग किया और पीरियड्स के बारे में जाना। ‘डोंट शाय विथ रेड स्पॉट’ अभियान के अंतर्गत लड़कियों ने अपने हाथ लाल रंग से भिगोकर सफेद चादर पर लगाकर यह संदेश दिया कि हम लाल धब्बों से घबराएंगे नहीं। ‘हैप्पी टू ब्लीड’ के अंतर्गत महिलाओं/लड़कियों ने सैनिटरी पैड के कटआउट में अपनी फोटो खिंचवाई और संदेश दिया कि उनको खुशी और गर्व है कि उनको पीरियड्स होते हैं।

लखनऊ के पैडमैन के रूप में जाने वाले डॉ अमित सक्सेना ने आये हुए लोगों से माहवारी से संबंधित प्रश्न किये। सही उत्तर देने वालों को संस्था सचिव अरुण प्रताप सिंह द्वारा नाइन सेनेटरी पैड का गिफ्ट हैंपर दिया गया। सृजन फाउंडेशन के सांस्कृतिक ग्रुप झंकार की कोऑर्डिनेटर स्वाति जैन के निर्देशन में बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। समृद्धि सक्सेना, मौसमी, स्तुति जैन, वागीशा पंत, अभिषेक ने अपने नृत्य एवं प्रभव ने अपने गायन के माध्यम से सबको आकर्षित किया। सिटीसीएस रुद्र कला अकादमी की बच्चियों इशिका त्रिपाठी, आयुषी शुक्ला, तनिष्का पांडेय एवं आस्था शर्मा ने भी नृत्य की प्रस्तुतियां दीं। कार्यक्रम का संचालन एफएम रेडियो आर०जे० शादाब द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मनोज कुमार, संजय जैन, डॉ. अर्चना सक्सेना, मोहित कुमार श्रीवास्तव, ज्योति किरण रतन, कीर्ति पंत, रचना कपूर मौजूद रहे।

error: Content is protected !!