Tuesday, December 10, 2019
Home > Health > माहवारी स्वच्छता अभियान ‘हिम्मत’ कार्यशाला आयोजित

माहवारी स्वच्छता अभियान ‘हिम्मत’ कार्यशाला आयोजित

लखनऊ Ap3news-नगर पंचायत बख़्शी के तालाब के ग्राम सरैंया के प्राथमिक विद्यालय में ब्रेकथ्रू संस्था के कार्यक्रम ‘दे ताली’ के अंतर्गत दो दिवसीय ट्रेनिंग रोशन तारा में सृजन फाउंडेशन और नाइन फाउंडेशन के द्वारा माहवारी स्वच्छता अभियान ‘हिम्मत’ कार्यशाला आयोजित की गई।

कार्यशाला में माहवारी के विभिन्न पक्षों को डॉ अमित सक्सेना द्वारा समझाया गया। 35 बालिकाओं/बालकों के समूह ने बहुत ही गंभीरता से माहवारी से जुड़ी बारीकियों को समझा और समय समय पर पूछे जाने वाले सवालों का जवाब दिया और स्वयं भी बहुत सी जिज्ञासाओं का समाधान चाहा। उनकी सारी जिज्ञासाओं को डॉ अमित सक्सेना ने तार्किक रूप से समझा कर शांत किया। माहवारी से जुड़े विभिन्न मिथकों पर भी चर्चा हुई और उनको भी समझाया गया।

इस कार्यशाला की सबसे अच्छी बात यह थी कि इसमें कुछ लड़के भी मौजूद थे, उनको भी माहवारी के बारे में समझाया गया। लड़के लड़कियों का संयुक्त सेशन सभी के लिए ऊर्जादायक रहा। लड़कों को पहली बार पैड के बारे में पता चला। लड़कों को साथ बैठाल के समझाने से लड़कियों ज्यादा उत्साहित थीं क्योंकि लड़कों को इसका ज्ञान नहीं होता है, जिस कारण वो लड़कियों का मजाक बनाते हैं। सभी बच्चों से तीनों संस्थाओं को धन्यवाद दिया।

अंत में सभी को सृजन फाउंडेशन के सचिव अरुण प्रताप सिंह द्वारा निःशुल्क सैनिटरी पैड वितरित किये गए। यह कार्यशाला ब्रेकथ्रू की माला शर्मा के संयोजन में हुई।

error: Content is protected !!