Monday, November 11, 2019
Home > Health > एएनएम का पांच दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

एएनएम का पांच दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बांटे प्रमाण पत्र

लखनऊ Ap3news- राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत एएनएम का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शनिवार को संपन्न हुआ। प्रशिक्षण के अंत में सभी सफल प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गये।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि इस प्रशिक्षण में लखनऊ के नगरीय क्षेत्र की 30 एएनएम ने भाग लिया जो कि 24 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन का शुभारंभ शहरी आबादी की प्राथमिक आवश्यकताओं विशेषकर शहरी गरीबों और अतिसंवेदनशील व्यक्तियों की स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए किया गया है।

इन आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए इस आबादी की रहन-सहन की स्थिति, उनकी दैनिक जीवन की चुनौतियों तथा बाहरी माहौल किस प्रकार उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है, इसकी समझ होना जरूरी है। यह ए एन एम मलिन बस्तियों और मलिन बस्ती जैसी आवासों में रहने वाले व्यक्तियों की न केवल स्वास्थ्य आवश्यकता बल्कि उनके स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले विभिन्न सामाजिक एवं पर्यावरणीय कारकों के लिए भी उनकी मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

इस प्रशिक्षण का उद्देश्य है कि यह ए एन एम वंचित आबादी को सार्वजनिक स्वास्थ सेवाओं से जोड़े , उनकी स्वास्थ आवश्यकताओं के प्रति स्वास्थ्य विभाग की जवाबदेही बढ़ाएं और निश्चित स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करें । मुख्य चिकित्साधिकारी डा नरेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि इस प्रशिक्षण में शहरीकरण, शहरी गरीब और संवेदनशील व्यक्तियों के सामने आने वाली चुनौतियां, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन का संस्थागत ढांचा, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, टीकाकरण, महिलाओं में गर्भधारण के दौरान और नवजात, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कार्यों के बारे में जानकारी दी गई। डा एस के सक्सेना, डा सोनाली कौशिक,योगेश रघुवंशी तथा संजय मिश्रा ने ए एन एम को प्रशिक्षण प्रदान किया। मुख्य चिकित्साधिकारी डा नरेन्द्र अग्रवाल ने सफल प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र प्रदान किए।

error: Content is protected !!