Friday, October 18, 2019
Home > Top Stories > फार्मासिस्ट रोगी और दवा के बीच सेतु : डॉ एकेएस रावत

फार्मासिस्ट रोगी और दवा के बीच सेतु : डॉ एकेएस रावत

लखनऊ Ap3news- फार्मासिस्ट सिर्फ दवा बांटने तक ही सीमित नहीं है अपितु वो दवा की खुराक, उसके उपयोग एवं विधि आदि की जानकारी भी रोगी को उपलब्ध कराता है। उक्त बातें बुधवार को विश्व फार्मासिस्ट दिवस के अवसर पर महर्षि सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, आई0आई0एम0 रोड, लखनऊ में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित सीएसआईआर- एनबीआरआई के डाॅ0 एकेएस रावत ने कहीं।


कार्यक्रम की शुरुआत महर्षि जी के छायाचित्र पर दीप प्रज्जवलन एवं पुष्प अर्पित कर हुयी। मुख्य अतिथि डाॅ0 एकेएस रावत ने उपस्थित छात्रों को सम्बोधित करते हुये कहा कि फार्मासिस्ट रोगी और दवा के बीच सेतु का कार्य करता है, चिकित्सक दवा लिखकर देता है उसे समझा कर रोगी को देना फार्मासिस्ट ही करता है।
वहीं गोयल इंस्टीट्यूट के विभागाध्यक्ष आकाश वेद ने कहा कि फार्मासिस्ट समाज में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में अहम भूमिका निभा रहा है। उन्होंने फार्मासिस्ट के मुख्य कार्यों की विस्तार से चर्चा की एवं एक साथ कई दवाओं को लेने से हो रहे दुष्प्रभाव को रोकने की सलाह दी।


इसके पश्चात महर्षि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 भानू प्रताप सिंह ने बताया कि ‘‘सभी के लिए सुरक्षित और प्रभावी दवाएं’’ इस वर्ष के विश्व फार्मासिस्ट दिवस का विषय है। 2019 के लिए विषय का उद्देश्य दवाओं के उपयोग में सुधार और दवा त्रुटियों को कम करने के माध्यम से रोगी की सुरक्षा को सुरक्षित रखने में फार्मासिस्टों की महत्वपूर्ण भूमिका को बढ़ावा देना है। वहीं मौके पर मौजूद कुलसचिव प्रो0 अखण्ड प्रताप सिंह ने छात्रों के उज्जवल भविष्य की मंगलकामनाएं कीं।
उक्त अवसर पर मुख्यरुप से फार्मेसी विभाग के विभागाध्यक्ष आशुतोष पाठक, प्रो0 एचके द्विवेदी, डीन एनके चतुर्वेदी, प्रो0 सपन अस्थाना, प्रो0 एचके द्विवेदी, सागरिका काबरा, प्रिया शुक्ला, डाॅ0 सिन्धुजा मिश्रा, डीन मधुलिका सिंह, शैलेन्द्र सिंह चैहान, डा0 नदीम अहमद एवं भारी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।


बच्चे हुये पुरस्कृतः विश्व फार्मासिस्ट दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय में पोस्टर प्रस्तुतिकरण, रंगोली एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पोस्टर प्रस्तुतिकरण प्रतियोगिता में श्वेता तिवारी प्रथम, शिवम अवस्थी द्वितीय एवं प्रिया वर्मा व श्रद्धा ने तृतीय स्थान हासिल किया। क्विज प्रतियोगिता में संजय कुमार मिश्रा ने प्रथम स्थान हासिल किया वहीं सुमित वर्मा एवं सन्दीप वर्मा ने क्रमशः द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल किया। इस कार्यक्रम में आयोजित रंगोली में भी छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में सफल रहे छात्रों को मुख्य अतिथि सीएसआईआर- एनबीआरआई के डाॅ0 एकेएस रावत व आकाश वेद ने ट्राफी व सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया।
चिकित्सा शिविर का आयोजनः विश्वविद्यालय परिसर में इस अवसर पर निःशुल्क चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया गया। जिसमें चिकित्सक डा0 नदीम अहमद द्वारा विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य परीक्षण की जांच की गयी। डा0 अहमद ने स्वस्थ रहने हेतु खान-पान एवं दैनिक दिनचर्या को सुधार कर स्वस्थ रहने की सलाह दी।

error: Content is protected !!