Friday, October 18, 2019
Home > Education > 24 व 30 नवम्बर को होगी विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा-विद्यार्थी विज्ञान मंथन

24 व 30 नवम्बर को होगी विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा-विद्यार्थी विज्ञान मंथन

विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर

लखनऊ Ap3news-विज्ञान भारती, विज्ञान प्रसार तथा एनसीईआरटी द्वारा 24 नवंबर व 30 नवम्बर को विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा-विद्यार्थी विज्ञान मंथन का ऑनलाइन तरीके से आयोजन से किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के लिये रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर है। परीक्षा में कक्षा 6 से कक्षा 11 तक के विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे। यह जानकारी विद्यार्थी विज्ञान मंथन के स्टेट कोऑर्डिनेटर उत्तर प्रदेश सुशील कुमार द्विवेदी ने दी है। 

उन्होंने बताया कि इस बार उत्तर प्रदेश बोर्ड के अंतर्गत आने वाले समस्त हिंदी व अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों के बच्चे स्वतः अथवा अपने विद्यालय के माध्यम से भाग ले सकेंगे। इस आशय से सम्बंधित दिशा निर्देश 25 सितम्बर को शिक्षा निदेशक ( माध्यमिक ) उत्तर प्रदेश द्वारा प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को जारी कर दिया गया। पत्र के अनुसार उत्तर प्रदेश बोर्ड के अंतर्गत आने वाले समस्त विद्यालय /विद्यार्थी अपनी स्वेच्छानुसार इस प्रतिभा खोज परीक्षा में भाग लेकर अपनी सुविधानुसार 24 नवंबर एवं 30 नवम्बर में से किसी एक तारीख का चुनाव कर सकते हैं।
परीक्षाफल 15 दिसम्बर 2019 को घोषित किया जायेगा। श्री द्विवेदी ने बताया कि विद्यार्थी विज्ञान मंथन में पंजीकरण करने के लिए www.vvm.org.in पर पहुँच कर अपने माध्यम से या फिर अपने विद्यालय के विज्ञान समन्वयक की सहायता से पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर स्टेट कोऑर्डिनेटर उत्तर प्रदेश के हेल्पलाइन नंबर 9839110707 पर संपर्क कर सकते हैं ।

error: Content is protected !!