Monday, April 22, 2019
Home > Awadh's Pick > एएसपी ट्रैफिक और टीजी करेंगे जाम की निगरानी -मुंशीपुलिया, टेढ़ीपुलिया और इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहे पर रहेगी विशेष नजर

एएसपी ट्रैफिक और टीजी करेंगे जाम की निगरानी -मुंशीपुलिया, टेढ़ीपुलिया और इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहे पर रहेगी विशेष नजर

लखनऊ विशेष संवाददाता-  एसएसपी के निरीक्षण में शनिवार को टेढ़ीपुलिया चौराहे पर ट्रैफिक संचालन सही पाया गया था। दरअसल एसएसपी के आने की सूचना पहले से होने पर विकासनगर और गुडम्बा इंस्पेक्टर पहले से ही फोर्स के साथ एलर्ट हो गए थे। जिससे एसएसपी को कोई खामी नहीं मिली। जिससे उन्होंने दोनों थानेदारों को शाबाशी दे दी थी। रविवार को टेढ़ीपुलिया चौराहे पर दोबारा जाम लगने की सूचना पर नाराज एसएसपी कलानिधि नैथानी ने सोमवार को एक्शन मोड पर आए गए। उन्होंने रिंग रोड पर पड़ने वाले तीनो चौराहे मुंशीपुलिया, टेढ़ीपुलिया और इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहे की निगरानी की जिम्मेदारी एएसपी ट्रैफिक रविशंकर निम और एएसपी ट्रांसगोमती हरेंद्र कुमार को सौंपी। इसके साथ ही एसएसपी ने इन चौराहे के एक्शन प्लान तैयार कर कार्रवाई करने के लिए भी निर्देशित किया

दोनों थानों की पुलिस एक दूसरे को बताया दोषी
दोपहर 12:46 बजे सीओ/एएसपी ट्रैफिक चक्रेश मिश्रा और एएसपी/सीओ गाजीपुर अमित कुमार टेढ़ीपुलिया चौराहे पर पहुंचे। यहां चौराहे पर ही टेम्पो संचालित होते पाई गईं। जिन्हें हिदायत देकर छोड़ा गया। इस दौरान अधिकारियों ने जाम में दोनों थानों की पुलिस की जिम्मेदारी पूछी। जिसपर इंस्पेक्टर गुडम्बा तेज प्रताप सिंह ने आरोप लगाते हुए बताया कि ट्रैफिक संचालन में उनकी पुलिस चौराहे पर रहती है, जबकि बॉर्डर पर चौराहा होने के बावजूद विकासनगर थाने की पुलिस अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाते। वहीं एसएसआई विकासनगर अशरफुन ऐन सिद्दीकी ने भी गुडम्बा पुलिस पर जिम्मेदारी न निभाने का आरोप लगाया। इस पर सीओ अमित कुमार ने दोनों थाने की पुलिस को ट्रैफिक संचालन में जिम्मेदारी निभाने के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही रोजाना दिन में कई बार चौराहे की फोटो व्हॉट्सऐप पर भी भेजने को कहा।
पट्टी के अंदर खड़े टेम्पो होंगे सीज
टेढ़ीपुलिया पर टेम्पो और ई-रिक्शा की अराजकता देख अधिकारियों ने नाराजगी जताई। इंस्पेक्टर गुडम्बा तेज प्रताप सिंह को चौराहे से 100 मीटर दूर सड़क पर पट्टी बनवाने के लिए निर्देशित किया। सख्त लेहजे में कहा कि यदि कोई टेम्पो पट्टी के अंदर दिखे तो उसे तत्काल सीज किया जाए।
आइलैंड से चलाया जाएगा ट्रैफिक, ठीक होंगी खराब पड़ी सांकेतिक लाइटें
अभियान के दौरान अधिकारियों ने आइलैंड से भी ट्रैफिक संचालित करवाने का प्रयास किया। बेहतर रिस्पॉन्स मिलने पर उन्होंने प्रक्रिया को लागू करवाने की बात कही है। इसके अलावा खराब पड़ी सांकेतिक लाइटों को भी सही करवाने का आश्वासन दिया। इस दौरान एक सिपाही समेत 127 लोगों के वाहनों के चालान किए गए।
चौराहे पर पहुंचे मवेशी, बाधित हुआ यातायात संचालन
टेढ़ीपुलिया चौराहे पर यातायात संचालन के दौरान कई मवेशी चौराहे पर पहुंच कर संचालन बाधित कर दिया। इतना ही नहीं कई राहगीर चोटिल होते बचे। इस पर अधिकारियों ने पशु चिकित्साधिकारी को पत्र लिखने की बात कही है।

पार्किंग में कब्जा करने वाले चारों कॉम्प्लेक्स के मालिकों के खिलाफ होगी एफआईआर
एएसपी ट्रांसगोमती हरेंद्र कुमार के नेतृत्व में इंजिनियरिंग कॉलेज चौराहे के आसपास अभियान चलाया गया। इस दौरान जाम लगने की कई खामियां सामने आईं। चारों कॉम्प्लेक्स के बाहर वाहन खड़े देख एएसपी हरेंद्र कुमार एक्शन में आ गए। पड़ताल में पता चला कि कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट में बनी पार्किंग में मालिकों ने कब्जा कर रखा है। जहां कई दुकानें खुलने के साथ ही नौकरों के रहने की व्यवस्था की गई है। इसपर एएसपी ने इंस्पेक्टर मड़ियांव संतोष सिंह को चारों कॉम्प्लेक्स के मालिकों को चिंहित कर एफआईआर दर्ज करने के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही चौराहे का निरीक्षण कर एक्शन प्लान तैयार किया गया। यहां भी 57 वाहनों का चस्पा चालान किया गया। इसके साथ ही जानकीपुरम और मड़ियांव पुलिस को हर समय चौराहे पर मुस्तैद रहने के लिए भी निर्देश दिया।
अभियान के दौरान गायब हो गए ऑटो टेम्पो
चौराहे पर पुलिस अधिकारियों के आने के बाद सारे ऑटो टेम्पो और ई रिक्शा गायब हो गए। इतना ही नहीं स्थानीय दुकानदारों ने अवैध टेम्पो स्टैंड संचालित होने की जानकारी दी। लेकिन करीब 2:30 घंटे तक चले अभियान में एक भी टेम्पो नहीं दिखा। इससे लोगों ने स्थानीय पुलिस की मिलीभगत से स्टैंड संचालित होने की आशंका जताई है।