Saturday, January 18, 2020
Home > Health > अटल स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ, पहले दिन 2476 मरीजों ने करायी जांच 

अटल स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ, पहले दिन 2476 मरीजों ने करायी जांच 

लखनऊ Ap3news- भारतरत्न व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती पर सोमवार को कालीचरण डिग्री कॉलेज में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तत्वावधान में दो दिवसीय अटल स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ हुआ। मेले के पहले दिन सोमवार को 2476 मरीजों ने अपने स्वास्थ्य की जांच कराई। 76 मरीजों का एक्सरे व 35 मरीजों का अल्ट्रासाउंड किया गया।
मेले का उदघाटन भाजपा के प्रदेश संगठन मंत्री सुनील बंसल ने किया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि देश का विकास तभी संभव है जब देशवासी स्वस्थ हों। इसीलिए देश में स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गयी क्योंकि स्वच्छता का सीधा संबंध स्वास्थ्य से होता है। अगर हम स्वयं साफ रहेंगे तथा आस-पास सफाई रखेंगे तभी हम स्वस्थ रह पाएंगे। इसके साथ ही लोगों को स्वस्थ रहने के लिए जागरूक करना भी आवश्यक है। फिट इंडिया मूवमेंट व योग दिवस इसी  तरह के अभियान हैं जिनके अंतर्गत लोगों को स्वस्थ रहने के लिए जागरूक किया जा रहा है। स्वास्थ्य मेले में श्री  बंसल ने अटल प्रदर्शनी का उदघाटन भी किया
इस अवसर पर नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि इस स्वास्थ्य मेले में प्राइवेट अस्पताल भी सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलकर खड़े हैं। उन्होने आगे आकर आम जनता को यह विश्वास दिलाया है कि वह भी उनके स्वास्थ्य के प्रति गंभीर हैं। स्वास्थ्य मेले में लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गयी और उन्हें आवश्यक दवाएं भी उपलब्ध कराई गईं। मरीज को आवश्यकता पड़ने पर रेफर भी किया जाएगा।
इस अवसर पर भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के नेता नीरज सिंह ने कहा कि जिले में पहले भी स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं लेकिन अटल स्वास्थ्य मेले का आयोजन पहली बार किया गया है, जो कि अभूतपूर्व है। यह मेला अटल जी को सच्ची श्रद्धांजलि है। हमारा यह प्रयास रहेगा कि आगे भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराएं।  
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने कहा कि इस मेले के माध्यम से जहां हम लोगों को स्वास्थ्य कार्यक्रमों के बारे में जागरूक करेंगे वहीं उनके स्वास्थ्य की जांच भी करेंगे। इस मेले में खून की जांच, पेशाब की जांच डायबिटीज़ की जांच, के साथ अल्ट्रा साउंड, ईसीजी आदि की सुविधा भी मुहैया करायी गयी है। मेले में बाल स्वास्थ्य, महिला स्वास्थ्य, परिवार नियोजन, दाँत, आँख, कान, गला, त्वचा, दिल, हड्डी संबंधी रग, कैंसर, की जांच, लेप्रोसी व मलेरिया जैसी बीमारियों के स्टाल लगाए गए हैं। डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि मेला स्थल पर स्वयंसेवी संगठन सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) द्वारा महिला व बाल स्वास्थ्य पर नुक्कड़ नाटक “खुशियाँ आँचल में” का मंचन किया गया। जिसके द्वारा लोगों को महिला, बाल स्वास्थ्य व परिवार नियोजन के बारे में जागरूक किया गया। कार्यक्रम के अंत में विधायक सुरेश श्रीवास्तव द्वारा सबको धन्यवाद दिया गया। 
इस अवसर पर नारायण सेवा संस्थान द्वारा दिव्यंगों को कृत्रिम अंगों तथा एल्प्स द्वारा हियरिंग मशीन का वितरण किया गया।
इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री अतुल गर्ग, मंत्री स्वाति सिंह, डॉ.नीरज बोरा, अविनाश त्रिवेदी, मेयर संयुक्ता भाटिया, भाजपा के नगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश, किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. एम.एल.बी.भट्ट,  डिप्टी सीएमओ डॉ. एम.के.सिंह, डॉ. डी.के.बाजपेयी, सभी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अटल स्वास्थ्य मेले के नोडल अधिकारी डॉ. मनोज यादव, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. बी.के.सिंह, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी,  जिला कार्यक्रम प्रबन्धक सतीश यादव, सौरभ माथुर, जिला समुदाय प्रक्रिया प्रबन्धक विष्णु प्रताप तथा स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
मेले में संजय गांधी परास्नातक संस्थान, किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, चंदन अस्पताल, हेल्थ सिटी, मेयो मेडिकल कॉलेज, चरक हॉस्पिटल, अवध हॉस्पिटल, एस.के.डी. हॉस्पिटल, वागा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, मेदांता हॉस्पिटल, लखनऊ कैंसर इंस्टीट्यूट, ग्लोब मेडिकेयर, मिडलेंड हेल्थकेयर, बालाजी एक्शन हॉस्पिटल नयी दिल्ली, खन्ना पैथोलोजी ने अपने-अपने स्टाल लगाए और मरीजों की जांच की।
error: Content is protected !!