Saturday, February 27, 2021
Home > Top Stories > नए भारत का नया उत्तर प्रदेश थीम संग 12वां यूपी महोत्सव 24 दिसंबर से

नए भारत का नया उत्तर प्रदेश थीम संग 12वां यूपी महोत्सव 24 दिसंबर से

यूपी टैलेण्ट हन्ट की निःशुल्क प्रतियोगिताएं और फन व फूड जोन आकर्षण का केन्द्र होगा

21 महिलाओं, 11 पुरूषों और 11 बच्चों को मिलेगा यूपी रत्न सम्मान

लखनऊ Ap3news- प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट के तत्वावधान में आगामी 24 दिसम्बर से 2019 से 7 जनवरी 2020 तक सेक्टर ओ पोस्टल ग्राउण्ड केन्द्रीय विद्यालय के सामने अलीगंज लखनऊ में 12वें यूपी महोत्सव का आयोजन किया जायेगा। इस बात की जानकारी आज प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट के अध्यक्ष विनोद कुमार सिंह ने यू पी महोत्सव की प्रेसवार्ता के अवसर पर दी।
उन्होंने बताया कि यू0 पी0 महोत्सव का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण, वृक्षारोपण, जल संरक्षण, गौ-संरक्षण, स्वच्छता, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, औद्यौगिक मिशन, औषधि, पौध, महिला शक्तिकरण, जनसंख्य वृद्धि उन्मूलन, निर्बल असहाय, आदिवासी विकलांगता, ग्रामीण विकास, प्लास्टिक हटाओ, एक जिला एक उत्पाद, हैण्डीक्राफ्ट्स-खादी ग्रामोद्योग, नाबार्ड-सूडा-डूडा द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों को बढावा देने के साथ ऐतिहासिक, धार्मिक, खेलों, कला-संस्कृति और साहित्य का संरक्षण और संवर्धन करना है।
विनोद कुमार सिंह ने बताया कि 24 दिसम्बर से 7 जनवरी तक होने वाले 12वें यूपी महोत्सव में निःशुल्क यूपी टैलेण्ट हण्ट का आयोजन किया जायेगा, इसके तहत बच्चों व युवाओं की गायन, नृत्य, वादन, किड्स मॉडलिंग, मेंहदी, रंगोली, कबाड़ से जुगाड़, सिलाई, साइकिल रेस, खो-खो, कबड्डी, मिस्टर-मिस और मिसेज यूपी प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।
इस अवसर पर प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट के उपाध्यक्ष एन बी सिंह ने बताया कि यूपी महोत्सव में होने वाले यूपी टैलेण्ट हण्ट के अंर्तगत 23 दिसम्बर से 24 दिसम्बर तक सेक्टर ओ पोस्टल ग्राउण्ड केन्द्रीय विद्यालय के सामने अलीगंज में गायन, नृत्य और वादन के साथ अभिनय प्रतियोगिता के ऑडीशन का आयोजन किया जायेगा, इसमें चयनित प्रतिभागी यूपी टैलेण्ट हण्ट के आगे के राउण्ड में भाग लेंगे।


एन बी सिंह ने बताया कि यूपी महोत्सव में इस वर्ष उत्तर प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाली प्रदेश की 21 महिलाओं को यूपी रत्न सम्मान, 11 पुरूषों और 11 बच्चों को यूपी रत्न सम्मान से सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि यूपी महोत्सव की सांस्कृतिक संध्या में रोजाना उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों की कला संस्कृति को बढ़ावा देने हेतु अवधी नाइट्स, ब्रज नाइट्स, बंन्देली नाइट्स, राजस्थानी नाइटृस, भोजपुरी नाइटृस और बॉलीवुड नाइटृस का आयोजन किया जायेगा। इसके अलावा कवि सम्मेलन, मुशायरा, बिरहा और आल्हा के कार्यक्रम होंगें। उन्होंने आगे बताया कि यूपी महोतसव में इस वर्ष फूड जोन में राजस्थानी, पंजाबी, साउथ इण्डियन, चाइनीज, अवधी-मुगलई के अलावा देशी बाटी चोखे के स्टाल आकर्षण के केन्द्र होंगे। इसके अलावा फन जोन में बच्चों व अन्य लोगों के लिए तमाम तरह के झूले एवं हैण्डलूम, खादी, ऑटोमोबाइल, फर्नीचर, खिलौने, घरेलू सामानों और लधु इकाइयों द्वारा निर्मित सामानों के स्टाल होंगे। इसके अलावा यूपी महोत्सव में युवाओं के लिए एक सेल्फी प्वाइन्ट भी होगा जहां लोग यूपी महोत्सव की यादों को अपने मोबाइल में संजो सकते हैं। इस अवसर पर आज यूपी महोत्सव की सांस्कृतिक सचिव सीमा गुप्ता, प्रभारी कुसुम वर्मा और हीरेन्द्र सिंह के संयोजन में हुए यूपी टेलेन्ट हन्ट के ऑडीशन में बच्चों और युवाओं ने अपनी रचनामक्ता और कलात्मकता का परिचय दिया।