Thursday, October 1, 2020
Home > Top Stories > सरल केयर फाउंडेशन के पर्यावरण कैलेंडर 2020 का विमोचन

सरल केयर फाउंडेशन के पर्यावरण कैलेंडर 2020 का विमोचन

सेमिनार में वक्ताओं ने कहा -व्यवहार व स्वभाव में परिवर्तन से होगा अपना लखनऊ स्वस्थ व सुंदर
लखनऊ Ap3news-सरल केयर फाउंडेशन व यूपी वर्किग जर्नलिस्ट लखनऊ मंडल के संयुक्त तत्वाधान में यूपी प्रेस क्लब लखनऊ में ‘स्वस्थ्य लखनऊ सुदंर लखनऊ’ विषय पर आयोजित सेमिनार में अतिथि वक्ताओं ने कहा कि स्वच्छता हमे अपने व्यवहार व स्वभाव में लाना होगा। तभी हम अपने शहर को स्वच्छ व स्वस्थ बनाए सकेंगे। इस मौके ओर सरल केयर फाउंडेशन के पर्यावरण कैलेंडर 2020 का विमोचन किया गया। फाउंडेशन पिछले तीन साल से पर्यावरण कैलेंडर लांच कर रही है। 
समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में लखनऊ की मेयर श्रीमती संयुक्ता भाटिया और कानून व विधि मंत्री बृजेश पाठक मौजूद रहे।  बृजेश पाठक ने कहा कि हम यह तय करे कि अपने घर के आसपास व कार्य स्थल पर न गंदगी करेंगे और न किसी को करने देंगे। अगर हम सभी ऐसा करने में सफल रहे तो अपना लखनऊ स्वच्छता में नम्बर एक बन जायेगा। वही महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि लखनऊ को स्वच्छ बनाने के लिए बड़े स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। सड़को पर बने कूड़ा घरों की संख्या कम की गई है। दो समय कूड़ा उठाया जा रहा है। उन्होंने शहर वासियों से अनुरोध किया कि जब एक बार कूड़ा उठ जाता है तो फिर वहां कूड़ा न फेंके। महापौर ने प्रेस क्लब में हाल बनवाने का आश्वासन दिया। 
सरल केयर फाउडेंशन की अध्यक्ष रीता सिंह ने बताया ’पर्यावरण कैलेंडर की खास बात यह है कि इसमें छुटिटयों की जगह पर पूरे विश्व भर में पर्यावरण को लेकर मनाये जाने वाले विभिन्न दिनों को लिखा जाता है. जिससे लोगों में पर्यावरण के संरक्षण के प्रति भी जानकारी बनी रहे. सरल केयर फाउडेशन लगातार तीसरे साल पर्यावरण कैलेंडर प्रकाशित कर रहा है. यह कैलेडर की अलग अलग थीम होती है. 2018 में पर्यावरण कैलेंडर “स्लोगन थीम”, 2019 का “इवेंट थीम” और 2020 का “महिला सशक्तिकरण” की थीम पर है.’
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में भाजपा अवध प्रांत की उपाध्यक्ष डाक्टर श्वेता सिंह, बाबू सुदर सिह इंसींटीटयूट और टैक्नलौजी एंड मैनेजमेंट के डायरेक्टर आंनद शेखर सिंह, लखनऊ मंडल वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के अध्यक्ष शिवसरन सिंह, अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के अध्यक्ष प्रभुनाथ राय, समाजसेवी राजेश राय, प्रतिष्ठिा इनोवेशस की डायरेक्टर औक्टिैक्ट प्रज्ञा सिंह, समाजसेवा डिपंल दत्ता, इंटीरियर डिजाइनर खुशबू सिसोदिया ने लखनऊ को और  सुदंर बनाने के बारे में अपने विचार रखे.  
कार्यक्रम के सहयोग में यूपी प्रेस क्लब के अध्यक्ष रवीन्द्र सिंह, यूपी वर्किग जर्नलिस्ट के अध्यक्ष हसीब सिददकी, लखनऊ मंडल के महामंत्री के. विश्वदेव राव, देवराज सिंह, अविनाश शुक्ला, एआरटीओ रीतू सिंह, उत्तर प्रदेश आर्टिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष वामिक खान, सेक्रेटरी संजय सिंह, विजय श्री प्रसादम सेवा से विशाल सिंह फूडमैन, मिसेज इंडिया वन इन मिलियन की डायरेक्टर डाक्टर स्वाति दीक्षित, बेटी पढाव बेटी बचाओ की संयोजक समाजसेवी अधिवक्ता शिवा पाडेय, शैली द्विवेदी, मौडल स्मृति सिंह, क्षत्रिय क्षत्राणी समाज के अध्यक्ष मनोज सिंह चैहान, संजोगिता महाजन मेमोरियल ट्रस्ट के अनुराग महाजन, मेकअप आर्टिस्ट पायल श्रीवास्तव ने हिस्सा लिया.