Sunday, September 20, 2020
Home > Education > अनुशासन व कड़ी मेहनत सफलता का एक मात्र मंत्र : ओम सिंह

अनुशासन व कड़ी मेहनत सफलता का एक मात्र मंत्र : ओम सिंह

-नेताजी सुभाष गर्ल्स पीजी कॉलेज में मोटिवेशनल स्पीच

लखनऊ Ap3news-सफलता हर किसी के जीवन का लक्ष्य है। अनुशासन व कड़ी मेहनत सफलता का एक मात्र मंत्र है। यह बात मनोवैज्ञानिक ओम सिंह ने बुधवार को नेताजी सुभाष गर्ल्स पीजी कॉलेज में आयोजित मोटिवेशनल स्पीच में कही। एनएसएस के सात दिवसीय कार्यक्रम के अंतर्गत 200 बालिकाओं ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

कार्यक्रम में छात्राओ को प्रेरित करते हुए ओम सिंह ने कहा कि सबसे पहले खुद पर विश्वास करना सीखें। खुद में यह विश्वास होना चाहिए कि हां, मैं यह कर सकती हूं। आपका ध्यान उस ओर होना चाहिए जहां आप जाना चाहते हैं। जो संसाधन उपलब्ध हैं, उनसे ही रास्ता निकालकर आगे बढ़ना होगा। अमूमन यह देखा जाता है कि जब कोई किसी से प्रेरणा लेता है तो वह तुरंत उस व्यक्ति की परिस्थितियों की तुलना अपने आसपास से करने लगता है। यह आकलन उसे उभरने नहीं देता है, इसलिए कभी यह मत सोचिए कि आपके पास यह नहीं है, बल्कि यह सोचिए कि सफलता के लिए यही जरूरी नहीं है।

इस मौके पर ओम सिंह ने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य, महिला सुरक्षा, चाइल्ड एब्यूज, वुमन एंपावरमेंट, ह्यूमन राइट्स ऑफ वीमेन, आहार, योग, से नो टू प्लास्टिक, पौधरोपण, सेव बर्ड्स सेव नेचर, प्रदूषण, वुमन ऑफ सब्सटेंस आदि विषयों पर भी जानकारी दी। कार्यक्रम में एनएसएस प्रमुख डॉ जयप्रकाश वर्मा,  एनएसएस प्रभारी डॉ विशाखा कमल, डॉ शिवानी श्रीवास्तव समेत शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रही।