Wednesday, October 28, 2020
Home > Education > मिशन इंद्रधनुष 2020 पर अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन

मिशन इंद्रधनुष 2020 पर अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन

लखनऊ Ap3news- नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय अलीगंज में बुधवार को नेशनल कैडेट कोर के तत्वाधान में हेल्थ मिशन गवर्मेंट ऑफ इंडिया के द्वारा मिशन इंद्रधनुष 2020 पर एक अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन किया गया। जिसमें वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ रश्मि विश्नोई ने वैक्सीनेशन शेड्यूल को समझाते हुए बच्चों को जन्म से लेकर 16 वर्ष तक की उम्र तक लगाये जाने वाली वैक्सीन के बारे में जानकारी दी।

होम साइंस विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ शिवानी श्रीवास्तव ने मिशन इंद्रधनुष को विस्तृत रूप से समझाया। उन्होंने बताया कि यह मिशन 25 दिसंबर 2014 को सर्वप्रथम यूनियन हेल्थ मिनिस्टर जेपी नड्डा ने स्टार्ट किया था। एनसीसी प्रभारी प्रतिमा शर्मा ने इस मिशन को घर-घर तक पहुंचाने हेतु एनसीसी कैडेट्स का मार्गदर्शन किया और एक स्लम एरिया में भी इस अवेयरनेस प्रोग्राम को करने की प्रतिज्ञा ली।

इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मांडवी शुक्ला ने ओपिंक कफ, सिमरन सिंह ने हेपेटाइटिस बी, तनु शुक्ला ने डिप्थीरिया, मीनाक्षी शर्मा ने टिटनेस, हर्षिता द्विवेदी ने पोलियो, मनीषा सिंह ने ट्यूबरकुलोसिस और सरिता गौतम ने मिजल्स के बारे में बताया। इसी के साथ डॉ रश्मि विश्नोई जी ने एल आर डी कैंप में प्रतिभाग लिए 9 एनसीसी कैडेट्स को एलआरडी सर्टिफिकेट देकर सम्मानित भी किया।