Thursday, October 1, 2020
Home > Top Photos > लोकगीतों व नृत्यों से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश के साथ सामाजिक कार्यो के लिए अनेक विभूतियों हुई सम्मानित

लोकगीतों व नृत्यों से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश के साथ सामाजिक कार्यो के लिए अनेक विभूतियों हुई सम्मानित

 लखनऊ Ap3news-बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ न्यास, लखनऊ उत्तर प्रदेश एवं एजुकेशन इंडिया फाउंडेशन उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वाधान में शनिवार को गांधी पुस्तक मेला, चारबाग में बालिका शिक्षा पर परिचर्चा व सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। लोक गीतों व नृत्य के माध्यम से जहां बेटियों को उनका हक देने की बात कही गई। वही विभिन्न क्षेत्रों में सामाजिक कार्यो के लिए अनेक हस्तियों को सम्मानित किया गया। 
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉक्टर अखिलेश मिश्रा आईएएस रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ कीर्ति विक्रम सिंह ने की। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ न्यास, लखनऊ ,उत्तर प्रदेश एवं  एजुकेशन इंडिया फाउंडेशन, लखनऊ ,उत्तर प्रदेश की अध्यक्ष सीमा गुप्ता ने कार्यक्रम का संचालन किया।
कार्यक्रम में शुभारंभ राधिका दीक्षित ने सरस्वती वंदना ‘ दे दे मेरे अधरों को ज्ञान स्वर, यही मांगते हम तुझसे वर..’ से की। रुद्राक्ष ग्रुप ने गणेश नृत्य से भक्ति की अलख जलाई। नन्ही पर्णिका श्रीवास्तव ने ‘बंद करो ये पक्षपात अब तो संभल जाओ, सृष्टि की जननी को अब तो उसका हक दिलाओ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ..’ गीत पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुति से सन्देश दिया।
सुप्रसिद्ध लोकगायिका कुसुम वर्मा ने ‘ बाबा निम्बिया का पेड़..’ गीत से परिंदों व पौधों को बचाने का संदेश दिया। वही हरी सब्जी हम घर ही लगैबे..से गृहणी की मन की बात रखी। मुख्य अतिथि अखिलेश मिश्रा ने कहा कि हर मां बाप का दायित्व है कि वह अपने बच्चों को इतना अच्छा  बनाए कि वह समाज के काम आए। बेटी के साथ बेटों को भी अनुशासित बनाए।  इस मौके पर उपाध्यक्ष गीतिका, जयेंद्र नाथ, सचिव अनुजा, कपिलदेव आदि उपस्थित रहे। 
 🏆इनका हुआ सम्मान 🏆
देश रत्न सम्मान- विवेक पाण्डेय (पत्रकारिता के क्षेत्र में)
देश रत्न सम्मान – आलोक राजा ( पत्रकारिता के क्षेत्र में)
समाज रत्न सम्मान- परमानंद पाण्डेय (सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट भूमिका पर)
नारी रत्न सम्मान – डॉ कीर्ति विक्रम सिंह (महिला सशक्तिकरण में उत्कृष्ट भूमिका हेतु)
शिक्षा रत्न सम्मान – रितु गुप्ता (शिक्षा के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं महिलाओं को आगे बढ़ाने हेतु)
बाल रत्न सम्मान – शिक्षा चतुर्वेदी एवं यशवर्धन मिश्रा (बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ न्यास एवं एजुकेशन इंडिया फाउंडेशन में महत्वपूर्ण भूमिका हेतु)
साहित्य रत्न सम्मान- डॉ अखिलेश मिश्रा आईएएस एवं डॉ दिनेश चंद्र अवस्थी (साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट भूमिका हेतु) 
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कन्या रत्न सम्मान – नागेश पटेल( बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं विकास हेतु)
स्वास्थ्य जागरूकता रत्न सम्मान – मुकेश कुमार सिंह( योगा के व्यापक प्रचार प्रसार एवं विकास हेतु) 
युवा रत्न सम्मान- रवि गुप्ता (पत्रकारिता के क्षेत्र में)
समाज भूषण सम्मान- नयनतारा बनर्जी (सामाजिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निर्वहन हेतु)