Thursday, April 9, 2020
Home > Top Stories > मेघालय व अरुणाचल प्रदेश की पारंपरिक व सांस्कृतिक विरासत का गवाह बना आईएचएम लखनऊ

मेघालय व अरुणाचल प्रदेश की पारंपरिक व सांस्कृतिक विरासत का गवाह बना आईएचएम लखनऊ

-‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम का आयोजन

लखनऊ Ap3news-अलीगंज स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनजेमेंट (आईएचएम) गुरुवार को मेघालय व अरुणाचल प्रदेश की पारंपरिक व सांस्कृतिक विरासत का गवाह बना। पर्यटन मंत्रालय द्वारा ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ नाम से आयोजित चार दिवसीय कार्यक्रम में संस्थान के छात्र छात्राओं ने दोनों राज्यों की संस्कृति और जीवन शैली खूबसूरत प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बल पर ‘अग्नियास्थ’ टीम विजेता चुनी गई।

कार्यक्रम में छात्राओं ने मेघालय के पारंपरिक नृत्य खम्पा की मनमोहक प्रस्तुतियों पर सभी मंत्रमुग्ध हो गए। अरुणाचल प्रदेश की पारपंरिक नृत्य प्रस्तुति भी आकर्षक का केंद्र रही।

वही दोनों राज्यों के परिधान पहनकर व राज्यो की स्थानीय धुनों पर छात्र छात्राओ ने रैंप वॉक कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

इंसानियत पर समर्पित युवा क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल के संघर्ष को भी छात्रों ने बहुत ही खूबसूरती से नाटक के माध्यम से दिखाया। आईएचएम लखनऊ के प्रधानाचार्य राजीव मेहरोत्रा ने बताया कि भारत के विभिन्न राज्यो के बीच भाईचारा व एकता को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय ने ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत नाम’ से एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

आईएचएम लखनऊ को नार्थ ईस्टर्न सिस्टर स्टेट्स यानी मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के साथ जोड़ा गया है। कार्यकम दोनों राज्यो की संस्कृति, जीवन शैली के बारे में जागरूकता दिखाने के साथ ही पर्यटन को आकर्षित करना है।
—-
अग्नियास्थ टीम बना विजेता

चार दिवसीय कार्यक्रम के दौरान संस्थान के छात्र छात्राओं को चार ग्रुपो में इंद्रास्थ, रुद्रास्थ, अग्नियस्थ व ब्रह्मास्थ में बांटा गया था।

मीडिया प्रभारी शिवांशी ने बताया कि कार्यक्रम में क्रिकेट, बॉलीबाल, दौड़, रंगोली, टीशर्ट पेंटिग समेत कई प्रतियोगिताएं आयोजित हुई। जिसमें अग्नियस्थ टीम ने बाजी मारी। वही इंद्रास्थ व रुद्रास्थ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे। कार्यक्रम में लगभग 850 छात्रों ने हिस्सा लिया। 


नार्थ ईस्ट फूड फेस्ट

आईएचएम में प्रवक्ता डॉ गौरव विशाल ने बताया कि दोनों राज्यो का मुख्य भोजन सुखी मछली, मसालेदार मांस, हरी सब्जियां और व्यंजनों में बांस की गोली के साथ चावल है। छात्रों ने यहां के विशेष व्यंजन जैसे दोह खिले सलाद, मेलीम चिकन, पुसाव आदि भी तैयार किया है।

error: Content is protected !!