Friday, July 10, 2020
Home > Top Stories > सत्ताएं मदमस्त सो रही जवानी है…

सत्ताएं मदमस्त सो रही जवानी है…

– लखनऊ उत्सव के सरस कवि सम्मेलन में अखिल तिवारी और अमिता सिंह को सम्मानित किया गया
लखनऊ Ap3news- सृजन फाउंडेशन और ड्रीम्ज ग्रुप की ओर से रेल नगर विस्तार कॉलोनी मैदान, सेक्टर जे आशियाना के कथा मैदान में आयोजित लखनऊ उत्सव 2020 में रविवार को वात्सल्य फाउंडेशन की तरफ से कवि सम्मेलन एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का उद्घाटन, प्रसिद्ध कवि प्रख्यात मिश्रा, व्याख्या मिश्रा और संस्था के संरक्षक डॉ.बलवंत सिंह, अध्यक्ष सुधांशु वात्सल्य ने मां सरस्वती के सामने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। सम्मान समारोह में अखिल तिवारी को रमाशंकर यादव विद्रोही सम्मान 2020 और अमिता सिंह को साहित्य रत्न सम्मान से अलंकृत किया गया। कवि सम्मेलन में अभिनव अवस्थी, प्रभाकर मिश्रा, आलोक मिश्रा, मनीष विश्वकर्मा, अभिश्रेष्ठ, अवध राम, शिवांशु सरल, प्रिया बरनवाल, प्रिया सिंह, आदित्य सिंह, सोमनाथ कश्यप, अंकित चक्रवर्ती ने संस्था के उपाध्यक्ष प्रियांशु वात्सल्य के संचालन में काव्य पाठ किया।


रविवारीय अवकाश के दिन और खुली धूप के कारण मेले में बड़ी संख्या में लोग उमड़े। उन्होंने मेले और झूलों का आनंद लिया। शाम को हुए कवि सम्मेलन में प्रियांशु वात्सल्य ने राजनीति पर कटाक्ष करते हुए सुनाया कि सत्ताएं मदमस्त हो रही सो रही जवानी है, चाटुकारों का निवास बना राजधानी है, धर्म राज पथ भष्ट हुए है फिर से यक्ष करो, कलम समय की मांग है एक बार विपक्ष बनो। वात्सल्य श्याम ने सुनाया कि है एक ही शहर, पर सीमाएं अलग है, है हाथ वही, पर अब रेखाएँ अलग है, और बात करते हो हमारे न मिलने की, हमसे मिलने वो सबसे छिपके आएँ अलग है। प्रख्यात मिश्रा ने राष्ट्रभक्ति से सराबोर हो सुनाया कि या तो इस तिरंगे में लपेट घर आऊंगा माँ, या तो ये तिरंगा सीमा पार लहरूँगा माँ। मनीष विश्वकर्मा ने सुनाया कि चाहते हैं बांटना हमको सियासी लोग सब, आओ मिलकर तोड़ दें हम बीच की जंजीर को। शिवांशु सरल ने प्रेम रस का पान कराते हुए सुनाया किये जो तुम्हारा मेरे कंधे पर सर रखना भूल जाऊं क्या, मेरी सारी उलझन तुमसे कह देना भूल जाऊं क्या, और दिल ही तो मांगा था तुमसे, इम्तिहान ए इश्क में, तुम्हारा बेवफा बन मुझे छोड़ना भूल जाऊं क्या।

 सृजन फाउंडेशन अध्यक्ष डॉ.अमित सक्सेना ने बताया कि सोमवार को स्वरांजलि कल्चरल ग्रुप द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन सांय 6 बजे से किया जाएगा।