Thursday, April 9, 2020
Home > Top Stories > लखनऊ में हो रही मध्य प्रदेश हस्तशिल्प की प्रदर्शनी का उद्घाटन डॉ.पूर्णिमा पाण्डे ने किया

लखनऊ में हो रही मध्य प्रदेश हस्तशिल्प की प्रदर्शनी का उद्घाटन डॉ.पूर्णिमा पाण्डे ने किया

मृगनयनी में नए अवतार में दिखीं चंदेरी-महेश्वरी साड़ियां

पंचधातु की मूर्तियां, जरी के बटुए और लकड़ी के खिलौनो के भी सजे स्टॉल्स

14 से 30 मार्च तक होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम व व्याख्यान

Ap3news – लखनऊ शनिवार मध्य प्रदेश हस्तशिल्प की प्रदर्शनी मृगनयनी का उद्घाटन शनिवार को गोमती नगर विनीत खंड स्थित संगीत नाटक अकादमी की अध्यक्षा डॉ.पूर्णिमा पाण्डे ने अकादमी परिसर के फ्रंट लॉन में किया। यह प्रदर्शनी 14 से 30 मार्च तक आयोजित की जा रही है। इसमें 75 हस्तशिल्पी भाग ले रहे हैं।

प्रदर्शनी के प्रभारी एम.एल.शर्मा ने बताया कि मध्य प्रदेश ग्रामोद्योग विभाग की ओर से इस प्रदर्शनी का उद्देश्य, पारंपरिक कलाओं का संवर्धन और कला के कद्रदानों तक हस्तशिल्प की कलाकृतियों को ले जाना है। इसमें प्रवेश नि:शुल्क है। इस प्रदर्शनी में चंदेरी की साड़ियों में मेंहदी रचे हाथ की डिजाइन हो या फिर गायत्री देवी के माध्यम से लोकप्रिय हुए 12 डिजाइन, सभी देखने को मिलेंगे। सबसे खास बात तो यह है कि मशहूर फिल्म अभिनेत्री मीना कुमारी के लिए चंदेरी का लोकप्रिय दुपट्टा तैयार करने वाले मशहूर हस्तशिल्पी अब्दुल हकीम खलीफा भी इस प्रदर्शनी के दौरान लखनऊ शहर के मेहमान बनेंगे। पाकीजा फिल्म में मीना कुमारी ने “हमरी ना मानो” गीत में वह चंदेरी का दुपट्टा ओढ़ा था।

महेश्वरी साड़ियों के अलावा चित्रकूट के लकड़ी के खिलौने और भोपाल का जरी-जरदोजी का बटुआ भी अन्य आकर्षण बनेगा। टीकमगढ़ से आया पंचधातु से तैयार भगवान विष्णु के दशावतार वाला शंख और भगवान कृष्ण की वैजंतीमाला पहने प्रतिमा भी देखते ही बनती है। इस प्रदर्शन के तहत लोक नृत्य की प्रस्तुतियां होंगी वहीं पुरस्कृत बुनकर अहमद हुसैन अंसारी महेश्वरी कला की समृद्ध पंरपरा और उसमें आ रहे बदलावों पर व्याख्यान देंगे। प्रदर्शनी में विश्व प्रसिद्ध कोसा, इंडिगो प्रिंट, बाग प्रिंट लोगों को पसंद आ रहे हैं।इस अवसर पर संयोजक मंडल के अरविंद शर्मा भी उपस्थित रहे।

 

error: Content is protected !!