You are here
Home > कार्यकर्म > लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के स्टेशन्स, डिपो तथा अन्य उपयोगों हेतु निजी स्वामित्व की भूमि को समझौते के आधार पर क्रय करने में आ रही कठिनाईयों का निवारण मण्डलायुक्त लखनऊ तत्काल करायें

लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के स्टेशन्स, डिपो तथा अन्य उपयोगों हेतु निजी स्वामित्व की भूमि को समझौते के आधार पर क्रय करने में आ रही कठिनाईयों का निवारण मण्डलायुक्त लखनऊ तत्काल करायें

सिंगार नगर मेट्रो स्टेशन हेतु आवश्यक नगर निगम की बंजर भूमि पर 
अवैद्य निर्माणों को नगर आयुक्त तत्काल हटवायें: आलोक रंजन 
लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना है, इसके क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की शिथिलता मान्य नहीं होगी। उन्होंने मण्डलायुक्त लखनऊ को लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के स्टेशन्स, डिपो तथा अन्य उपयोगों हेतु निजी स्वामित्व की भूमि को समझौते के आधार पर क्रय करने में आ रही कठिनाईयों का तत्काल निवारण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस भूमि को लखनऊ मेट्रो रेल काॅरपोरेशन को उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में प्रभावी कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि सिंगार नगर मेट्रो स्टेशन हेतु आवश्यक नगर निगम की बंजर भूमि पर अवैद्य निर्माणों को नगर आयुक्त तत्काल हटवायें। उन्होंने प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन विभाग को निर्देश किये कि वह अपने स्तर पर बैठक आयोजित कर उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद, लखनऊ विकास प्राधिकरण तथा उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम से मेट्रो के निर्माण हेतु वित्तीय वर्ष 2014-15 की अवशेष व वित्तीय वर्ष 2015-16 हेतु निर्धारित अंशदान तत्काल लखनऊ मेट्रो रेल काॅरपोरेशन को उपलब्ध कराने हेतु प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करायें।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के कार्यों की प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा कर रहे थे। उन्हांेने कहा कि लखनऊ मेट्रो के निर्माण में धन की कमी आड़े नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने राज्य सरकार के वर्तमान वित्तीय वर्ष के बजट में प्राविधानित 625 करोड़ रु0 में से 200 करोड़ रु0 तत्काल निर्गत किये जाने हेतु वित्त विभाग को निर्देश दिये। उन्होंने प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास को निर्देश दिये कि लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना हेतु ‘अवस्थापना विकास निधि‘ से धनराशि आवंटित करने हेतु शीघ्र बैठक आयोजित कर यह धनराशि लखनऊ मेट्रो रेल काॅरपोरेशन को उपलब्ध करायें।
प्रबन्ध निदेशक, लखनऊ मेट्रो रेल काॅरपोरेशन द्वारा प्राथमिक सेक्शन पर विभिन्न गतिविधियों को लक्ष्य तिथि दिसम्बर 2016 के अन्तर्गत समाप्त किये जाने हेतु निर्धारित ज्ञमल क्ंजमे के सापेक्ष प्रगति का विवरण भी प्रस्तुत किया गया तथा यह अवगत कराया गया कि अब तक स्थल पर किये गये कार्य निर्धारित समय-सारिणी के अनुरूप हैं। बैठक में मुख्य सचिव ने मेट्रो के अब तक के कार्यों पर संतोष व्यक्त करते हुये कहा कि परियोजना के कार्य को आगे भी त्वरित गति से कराया जाये।
बैठक में प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन श्री सदाकान्त, प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास श्री महेश कुमार गुप्ता, लखनऊ मेट्रो रेल काॅरपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक श्री कुमार केशव व अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
Top
%d bloggers like this: