Thursday, December 13, 2018
Home > Top Stories > स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने अभिनेता अक्षय कुमार को गोमुख के जल से युक्त गंगाजलि और औषधीय पौधे किये भेंट

स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने अभिनेता अक्षय कुमार को गोमुख के जल से युक्त गंगाजलि और औषधीय पौधे किये भेंट

परमार्थ गंगा आरती और प्रयाग कुम्भ मेला में सहभाग हेतु किया आमंत्रित

ऋषिकेश। विशेष संवाददाता
मुम्बई में परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष एवं ग्लोबल इण्टरफेथ वाश एलायंस के संस्थापक स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार को गोमुख के जल से युक्त गंगाजलि और औषधीय पौधे भेंट किये।
स्वामी जी महाराज ने महिलाओं की समस्याओं एवं हाइजीन के प्रति जागरूकता लाने वाली फिल्म ’टाॅयलेट एक प्रेम कथा’ और ’पैडमेन’ के लिये अक्षय कुमार का अभिनन्दन किया और उन्हे गोमुख के जल से युक्त गंगाजलि और औषधीय पौधे भेंट किये। साथ ही परमार्थ निकेतन, ऋषिकेश में होने वाली गंगा आरती तथा कुम्भ मेला में सहभाग हेतु आमंत्रित किया ताकि कुम्भ की धरती से; संगम की धरती से स्वच्छता का संदेश प्रसारित किया जा सके तथा जागरूकता लाने एवं प्रेरणादायी संदेश प्रसारित करने के लिये कार्यक्रम किया जा सके।
स्वामी जी महाराज ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं रीयल लाइफ के एक्शन हीरो जिनकी फिल्मों के माध्यम से अनेक लोगों में जागरूकता का संचार हुआ सचमुच यही हमारे हीरो है जिन्होने स्वच्छता; महिला शक्ति; स्वच्छ भारत के लिये वास्तव में लोगों को जगाने का काम किया है इसी तरह से सभी आगे आये तो बहुत बड़ा परिवर्तन लाया जा सकता है। हम अपने टाइम, टेक्नालाॅजी, टेनासिटी का उपयोग कर अपने देश को स्वच्छ और सुदृढ़ बनाने में सहयोग प्रदान करे। स्वामी जी ने कहा कि अक्षय कुमार ने एक ऐसे मुद्दे को जिया और ’टाॅयलेट एक प्रेम कथा’ के माध्यम से महिलाओं की पीड़ा और प्रेरणा को व्यक्त किया। दूसरी ओर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ’पहले शौचालय फिर देवालय’ और देश के प्रत्येक स्कूलों में बेटियों के लिये अलग शौचालय की बात कर बेटियों की सुरक्षा के साथ-साथ शौचालय की महत्ता को बढ़ाया है।
स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने कहा कि वर्तमान समय में ऐसी फिल्मों की आवश्यकता है जो सामाजिक समस्या, स्वच्छता और जागरूकता का संदेश प्रसारित करे। आज की युवा पीढ़ी को प्रेरणा देने का सबसे बेहतर माध्यम है फिल्म। उन्होने बताया कि ग्लोबल इण्टरफेथ वाश एलायंस के माध्यम से हम दुनिया के विभिन्न धर्मो के धर्मगुुरूओं को एक मंच पर लाकर स्वच्छता, स्वास्थ्य और पर्यावरण के मुद्दों पर विश्व स्तर पर कार्य कर रहे है। इसी तरह विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाली विभूतियां एक साथ आकर एक मंच से संदेश प्रसारित करे तो उसके विलक्षण परिणाम प्राप्त किये जा सकते है। उन्होने सभी से देश को सुदृढ़ बनाने हेतु मिलकर कार्य करने का आह्वान किया।