Thursday, December 13, 2018
Home > Top Stories > सफलता के लिए लक्ष्य का निर्धारण जरूरी :डॉ नीरज बोरा

सफलता के लिए लक्ष्य का निर्धारण जरूरी :डॉ नीरज बोरा

कौशल विकास के प्रशिक्षणार्थियों को निःशुल्क यूनीफार्म वितरण समारोह

लखनऊ विशेष संवाददाता – सफलता के लिए लक्ष्य का निर्धारण जरूरी है। बिना लक्ष्य के आप जीवन में सफलता प्राप्त नहीं कर सकेंगे। सभी बच्चों को पता होता है कि उन्हें क्या करना है। लेकिन लक्ष्य पर फोकस नहीं करने पर वे भटक जाते हैं। यह बात भाजपा विधायक डॉ नीरज बोरा ने शुक्रवार को पं. दीनदयाल अन्त्योदय योजना के तहत राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अन्तर्गत डूडा द्वारा बोरा पाॅलीक्लीनिक लिमिटेड में संचालित कौशल विकास के प्रशिक्षणार्थियों को निःशुल्क यूनीफार्म वितरण समारोह में कहीं।

सीतापुर रोड स्थित बृज की रसोई सभागार में आयोजित समारोह में जनरल ड्यूटी असिस्टेंट एवं सिलाई-कढाई में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे लगभग 300 प्रशिक्षणार्थियों को ड्रेस वितरित की गयी। डॉ बोरा ने कहा कि अगर आपको किसी भी क्षेत्र में सफल होना है, तो सबसे पहले एक लक्ष्य बनाना जरूरी होता है, क्योंकि लक्ष्य निर्धारण के साथ ही रास्ता मिलना शुरू हो जाता है। लक्ष्य अगर स्पष्ट है, तो सफलता के करीब पहुंचने का मार्ग थोड़ा आसान हो जाता है और भटकाव की गुंजाइश कम होती है, लेकिन अगर लक्ष्य में सटीकता न हो तो फिर मुश्किल का सामना करना पड़ता है।


डा. बोरा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलायी जा रही महत्वाकांक्षी योजना कौशल विकास का जिक्र करते हुये कहा कि हुनर में जरा सी तब्दीलियां लाकर आगे बढ़ा जा सकता है। भविष्य संभावनाओं से भरा है, इसलिए सशक्त भारत के निर्माण के लिये प्रत्येक युवा को कार्य कुशल होना जरूरी है।

कार्यकुशलता कठिन मेहनत व परिश्रम से आती है। वहीं कार्यक्रम में मौजूद डूडा परियोजना अधिकारी निधि बाजपेयी ने डूडा द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद प्रशिक्षणार्थियों से सीधा संवाद स्थापित कर उनके सवालों के जवाब भी दिए। कार्यक्रम में डूडा सिटी मिशन मैनेजर अंकिता सिंह, कम्यूनिटी आॅफीसर दानिश सिद्दीकी, रवि प्रजापति सहित बोरा पाॅलीक्लीनिक लिमिटेड के अधिशासी निदेशक सुधांशू मिश्रा, सलाहकार अंजनी सिंह, प्रोजेक्ट हेड रिशभ राज सिंह, अंकित कुमार वर्मा, सुनील राठौर, दिनेश तिवारी, सचिन कुमार मुख्य रूप से उपस्थित रहे।